Breaking News

घर बैठे कमाइए Facbook से 40 से 50 हजार यह है 5 तरीके

दोस्तों आज के आर्टिकल मे हम Facbook Se Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में आज हम विस्तार से बात करेंगे

Facbook दोस्तों यह शब्द आपके लिए कोई नया नहीं है क्योंकि अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपको इसके बारे में विस्तार से पता होगा लेकिन आपको केवल इतना ही मालूम होगा कि यह केवल एक सोशल मीडिया माध्यम में कैसा होगा अगर हम आपको बताएं कि फेसबुक से अच्छे पैसे भी कमाए जा सकते हैं, वो भी बिना इन्वेस्टमेंट के।


दोस्तों ऐसा हो सकता है कि आप में से कई सारे ऐसे लोग होंगे जो Facbook का इस्तेमाल फोटो लाइक करने के लिए उसमें कोई वीडियो देखने के लिए यह फ्रेंड्स बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हो लेकिन हम आपको बता दें कई ऐसे भी Facbook User हैं जो फेसबुक का इस्तेमाल करके महीने का लाखों कमा रहे हैं।

Facbook पर अकाउंट कैसे बनाएं? 


फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इन सभी तरीकों को जानने के लिए हमें सबसे पहले फेसबुक एप डाउनलोड करने की जरूरत है और साथ ही इस पर अकाउंट बनाना जरूरी हैं। अगर आपके पास पहले से ही फेसबुक खाता है तो आपको नया खाता बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है आप सीधे उसे खाते पर लॉगिन कर सकते हैं।

जिनका Facbook अकाउंट अभी तक नहीं बना हुआ है वह इन Simple Steps को follow करें.

1. सबसे पहले आपको अपने फोन या कंप्यूटर में फेसबुक एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ओपन करना है

2. फेसबुक एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको क्रिएट  न्यू अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है 

3. क्रिएट न्यू अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम और सरनेम टाईप करना हैं 

4. इसके बाद आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ और अपने बारे में जानकारी टाइप करनी है

5. अपने बारे में जानकारी देने के बाद आपको फेसबुक पासवर्ड क्रिएट करना है फेसबुक पासवर्ड क्रिएट करने के बाद आप फेसबुक में लॉगिन हो सकते हो


Facbook से पैसे कैसे कमाए? 

1.Facbook page बनाकर पैसे कमाए

यदि आप सभी Facebook Page के मदद से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको अपना एक Professional Facebook Page को बनाना होगा और उस Page के लिए एक आकर्षित Logo तथा Banner बनाना होगा जो कि देखने में काफी आकर्षित होनी चाहिए

अब आपको अपनी Facebook Page के लिए एक Niche (विषय) को चुनना होगा जिस पर आप Content Published करोगे। इसके बाद आपको अपना Facebook Page Monetization करना होगा। इसी से आपकी Income जेनरेट होगी।



Facebook Page Monetization करने का तरीका.


1.आपके Facebook Page पर 10000 Followers होनी चाहिए।


2.आपके Facebook Page पर 30000 घंटा का Watch Time Complete होनी चाहिए।


3.Facebook Page पर आपका 1 View तब Count होगा जब कोई Viewers 1 मिनट तक आपकी Video को देखता है।


ये, कुछ Condition है जो Facebook Page की Monetization को Enable करने में मदद करती है।


2. Affiliate marketing से पैसा कमाए


Affiliate Marketing का नाम सुनते ही हम सभी के दिमाग में एक बात जरूर आता हैं,कि यह Affiliate Marketing है, आप मुझसे बहुत लोगों को नहीं पता होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और हम Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए? चलिए जानते हैं।

दोस्तो यदि अगर आप भी Affiliate marketing से महीने के 40000 – 50000 रु कमाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी एक Affiliate Program को Join करना होगा। मैं आपको नीचे कुछ Affiliate Program चलाने वाली कंपनियों का नाम बता रहा आप इन्हे देख सकते है।


जैसे कि : Amazon Associates, Flipkart Affiliate, mesho, ,Reseller Club, आदि Affiliate यदि आप चाहे तो किसी भी एक Affiliate Program या फिर Multiple Affiliate Program को Join कर सकते हैं.

और इनके Product को अपने Facebook Page पर Promote कर सकते हैं, जैसे : Youtube और blog के द्वारा करते हैं,

ताकि यदि किसी को आपका Product पसंद आता हैं, तो वह उस Product को खरीदेगा। और इसके बदले Company आपको जो Commission देगी। यही आपकी असली कमाई हैं।




3. Brand Promotion के ज़रिए पैसे कमाए


किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से Earning करने के लिए ब्रांड प्रमोशन भी अच्छा विकल्प है। जब आप अपने फेसबुक अकाउंट को किसी Particular कैटेगरी में Grow कर लेते है तो Market बहुत से बड़े बड़े Brand अपने प्रॉडक्ट प्रमोशन के लिए आपसे संपर्क करेंगे। खास कर आपकी कैटेगरी से रिलेटेड ब्रांड अपने प्रमोशन के लिए आएंगे। आप अपने फॉलोअर्स के अनुसार पैसे मांग सकते है।


जैसे मान लें की आप Automobile से जुड़ी जानकारी Share करते है तो अलग अलग Automobile से जुड़े ब्रांड अपने प्रॉडक्ट प्रमोशन के लिए आपसे कांटैक्ट करेंगे। आप उनके प्रॉडक्ट का Review करके बदले में अच्छे पैसे ले सकते है।


4. Facbook Page बेचकर पैसे कमाए


दोस्तो आप अपने फेसबुक पेज या ग्रुप को Grow करके बेच भी सकते है, जिसके बदले में आपको अच्छे पैसे मिलते है। जब आप 6-7 महीने रेगुलर काम करके एक अकाउंट को ग्रो कर लेते है तो दूसरे ग्रुप और पेज को भी जल्दी ग्रो करवा सकते है। क्योंकि आपकी ऑडियंस के साथ आप इन्हे शेयर कर सकते है।

इस तरह आप एक अकाउंट से अलग अलग ग्रुप बनाकर बेच सकते है। ये भी फेसबुक से पैसे कमाने का अच्छा जरिया है।


5. Facbook से Freelancing करके पैसे कमाए


अपनी स्किल के माध्यम से भी फेसबुक से पैसे कमाए जा सकते है। इसके लिए आपको अलग अलग freelancing group में जुड़ना है। यहाँ आप अपनी स्किल जैसे Video Editing, Photo Editing, Web Designing, Content Writing जैसी किसी भी स्किल को बेच सकते है।

जैसे आप Content Writeing में माहिर है तो आप फ्रीलांसिंग ग्रुप में बता सकते है। जिस व्यक्ति को Content Writer की आवश्यकता होगी वह आपसे कांटैक्ट कर लेगा।

इस तरह आप अपनी Skill के माध्यम से भी Facebook से पैसे कमा सकते है।















No comments