Breaking News

फोन में दिखने लग जाए यह 5 संकेत तो समझ जाइए आपका फोन हैक हो चुका है जानिए मोबाइल को सेफ रखने का आसान तरीका | Signs of hacked Phone

Signs of hacked Phone: दोस्तों अगर आपके फोन में भी यह संकेत दिखाई दे रहे हैं तो हो सकता है कि आपका फोन हैक हो चुका हो इसलिए जानते हैं वह कौन से संकेत है और इससे कैसे सेफ रहा जा सकता है | 


मोबाइल फोनदोस्तोंआज की जनरेशन में ऐसा कोई नहीं है जो मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करता हो.मोबाइल फोन की होने से हमारी हर छोटी बड़ी जरूरत अब घर बैठे ही पूरी हो जाती हैचाहे फिर वह बैंक से संबंधित कोई काम. ऑफिस का काम हो. डॉक्यूमेंटेशन का कोई काम हो |फिर चाहे किसी को ईमेल भेजना हो इस प्रकार के कहीं जरूरी कार्य अब फोन के जरिए पलक झपकते ही किए जा सकते हैं. क्योंकि फोन में लोग अपने जरूरी डॉक्यूमेंट जरूरी जानकारियां कॉन्टैक्ट मोबाइल फोन में ही रखते हैं. इसीलिए फोन की सिक्योरिटी भी बहुत जरूरी हो जाती है. आप सभी को पता है हैकिंग की खबरें लगातार आती रहती है, इसी वजह से हमेशा यही डर लगा रहता है की  हमारे साथ भी किसी तरह का कोई हादसा ना हो जाए. इसीलिए हमारा सतर्क रहना बहुत जरूरी हो जाता है. सवाल यह उठता है कि कैसे पता चले कि हमारा फोन हैक करके हाथ तो नहीं लग गया है तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे संकेत के बारे में बताने जा रहे हैं. जो अगर आपको अपने फोन में दिखे तो समझ लीजिए कि फोन हैकर के हाथ लग चुका है.


Heating:  दोस्तों अगर आपका डिवाइस भी तेजी से गर्म होने लगे क्योंकि आप उसे समय उसमें कोई ऐसा काम भी नहीं कर रहेकि वह ज्यादा गर्म हो, तो इस बात का एक मतलब यह भी हो सकता है कि फोन के बैकग्राउंड में स्पाइवेयर चलाया जा रहा है, और कोई आपकी जासूसी कर रहा है. खास तौर पर तब जब आप फोन का इस्तेमाल न कर रहे हो और तब भी फोन गर्म हो रहा है तो मतलब फोन हैक करके हाथ लग चुका है.



Slow Performance: अगर आप अपने फोन की स्पीड और रिस्पांस करने के समय में गिरावट देखते हैंजबकि आपका फोन  अच्छी रैम और रोम वाला है तो यह हैकिंग का संकेत हो सकता है.

Data Usage: अगर आपको यह लगता है कि आपका फोन द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा डाटा अचानक से ज्यादा इस्तेमाल हो गया है तो यह संकेत हो सकता है कि आपका फोन में मेलवेयर एक्टिव है ऐसा इसलिए क्योंकि हैकिंग के ज्यादातर मामलों में जासूसी ऐप को अपराधी तक  जानकारी  पहुंचाने के लिए फोन के डाटा का इस्तेमाल करता है. 

Apps: कभी-कभी हैकरपैरंट या रिमोट कंट्रोल वाले ऐप का इस्तेमाल कर लेते हैं ताकि दूसरों की जासूसी की जा सके. इसलिए अगर कभी आपको फोन में कोई अनजान एप्लीकेशन दिखे जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है फिर भी वह आपके फोन में दिख रही है तो ऐसी एप्स को तुरंत डिलीट कर दें क्योंकि यह ऐप हैकर द्वारा डाउनलोड की गई हो सकती है. 

Charges: असामान्य शुल्कों के लिए अपने फोन बिल को चेक करें क्योंकि इसमें अगर आपने फ्री में मैसेज में सेवाएं नहीं ली है या जिनके लिए अपने साइन अप नहीं किया है उससे जुड़ा कोई एसएमएस या बिल आपके मोबाइल फोन पर आता है आपका फोन हैक हो चुका है. 


अगर आप अपने मोबाइल फोन को सेफ रखना चाहते हैं तो कुछ चीजों को ध्यान में रखकर आराम से कर सकते हैं पॉपुलर और ऑथेंटिक कंपनियों की सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा सकता है इसके अलावा फैक्ट्री रिसेट करके भी फोन के वाइरस को हटाया जा सकता है इस बात का खास ख्याल रखना जरूरी है कि कभी भी किसी अनऑथराइज्ड लिंक या अनजान सोर्स पर क्लिक न करें आप अपने मोबाइल फोन से गूगल इंजन पर कुछ भी सर्च करते हो और उसके परिणाम में आपको जो भी वेबसाइट दिखाई पड़ती है तो पहले उनके बारे में जाने तभी उन पर क्लिक करें.


No comments